खराब मूड को ठीक करने के तरीकें

मूड का ख़राब हो जाना एक बहुत ही साधारण सी बात बन चुकी है, यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। समय की कमी और काम का बोझ किसी के भी स्वभाव पर बुरा असर डाल सकता है। कई बार ख़राब मूड के कारण किसी से झगड़ा, किसी प्रकार का वादविवाद, रिश्तें का टूटना, कोई नुकसान आदि हो सकता है। मूड का खराब होना एक सामान्य क्रिया है, हर किसी का मूड कभी न कभी खराब जरूर होता है पर ऐसे में आपको ज्यादा अग्रेसिव होने की या उदास होने की कोई जरूरत नहीं है। आप यदि चाहें तो आसानी से अपने मूड को चेंज कर सकते हैं। खराब मूड रिश्तों में खटास पैदा करता है तथा मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। इसीलिए अपने मूड को जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश करें। आइये जानते हैं खराब मूड को ठीक करने के 5 प्रैक्टिकल तरीके।

खराब मूड को ठीक करने के 5 प्रैक्टिकल तरीके

Deep Breathe करें

गहरी सांस लेना यानि डीप ब्रीद करना, स्वयं को शांत करने का एक बेहतरीन तरीका है। इससे आपको अच्छा महसूस होगा, मन को शांति मिलेगी। इसीलिए मूड के खराब होने पर गहरी सांस लेने के लिए कहा जाता है, अगर आपका मूड ठीक नहीं है तो एक गहरी सांस लें, उसे थोड़ी देर रोकें और फिर छोड़ें इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी। यदि एक बार में काम न बने तो इस प्रक्रिया को दोहराइये। डीप ब्रीद करने से तनाव और चिंता कम करने में मदद मिल सकती है। धीमी और अधिक गहरी सांस लेकर आप अपने तंत्रिका तंत्र को शांत होने का संकेत देते हैं।

समस्या को सुलझाने की कोशिश करें

समस्या को सुलझाने के लिए आपको उस व्यक्ति से बात करना चाहिए जो आपके खराब मूड के लिए जवाबदार है। यदि आप समस्या को सुलझाना चाहते हैं तो आपको बात करना होगी और यदि आपके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि बात करने से रिश्ते खराब हो जाएँगे या फिर व्यक्ति को आपको छोड़ कर चला जाएगा तो उसे छोड़ कर चले जाने देने में ही आपकी भलाई है वरना वह भविष्य में भी आपके दुखों का कारण बन सकता है।

दोस्तों से साझा करें

अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहें हैं और उससे अकेले निपटने में परेशानी हो रही है, तो उसे अपने मित्रों या परिजनों के साथ साझा करें ताकि वे आपकी परिस्थिति को समझें और आपकी मदद कर सकें। कोई भी व्यक्ति आपका दिमाग नहीं पढ़ सकता है और ना ही आपके कहने से पहले आपकी मदद के लिए तैयार हो सकता है। इसीलिए परेशानियों को दोस्तों के साथ शेयर करना ही उचित है।

अपना पसंदीदा काम करें

कई लोगों को अपनी रुचि के बारें में ही पता नहीं होता है। सबसे पहले यह पता करें कि आपकी किस काम में रुचि है और आप किस काम को करने में आन्दंदित महसूस करते हैं? मूड के ख्रराब होने पर सबसे पहले उस समस्या के बारे में सोचना बंद करें और किसी ऐसे कार्य में खुद को व्यस्त करें जिसमे आपकी रुचि हो और जिसे करने में आप बिलकुल भी बोर फील नहीं करते हों। ऐसा करने से आपका मूड आसानी से चेंज हो जाएगा और आप अच्छा फील करने लगेंगे।

वातावरण बदलें

खराब मूड को ठीक करने के तरीके में वातावरण को बदलना भी शामिल है। मूड खराब होने पर उस स्थान को छोड़ कर किसी दुसरे स्थान पर चले जाएं ताकि आपका मूड और भी ज्यादा खराब न हो। आप किसी शांत या पसंदीदा जगह पर चले जाएं। जैसे आप किसी पार्क में जा सकते हैं, कॉफ़ी शॉप पर जा सकते हैं, मॉल में जा सकते हैं, या फिर दोस्तों के पास चले जाएं। वातावरण का आपके मूड पर गहरा प्रभाव होता है इसीलिए वातावरण को बदलें और अपने मूड को सही करने का प्रयास करें।

यह भी पढियें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here